एलोन मस्क अपने अरबों रूपए कैसे खर्च करते हैं?

यदि एक औसत व्यक्ति हर महीने 2.5 लाख रूपए, उसे एलोन मस्क जितना अमीर बनने में तीन मिलियन साल लगेंगे। आज के इस आर्टिकल में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। इस आर्टिकल में हम आप सभी को काफी रोचक जानकारी देने वाले हैं, जो है एलोन मस्क अपने अरबों रूपए कैसे खर्च करते हैं?

टेस्ला, स्पेसएक्स, द बोरिंग कंपनी, ओपन एआई और स्टारलिंक के मालिक एलोन मस्क अब तक 180 बिलियन डॉलर के मालिक हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि दुनिया के कई देशों की तुलना में अकेले एलोन मस्क ज्यादा अमीर हैं। अल्जीरिया, कतर, कुवैत और ओमान सहित 135 देशों की जीडीपी 180 बिलियन डॉलर से कम है। इसका मतलब यह है कि सभी 135 देश एलोन मस्क की तुलना में गरीब हैं।

यह मनुष्य का स्वभाव है कि जब धन उसके पास बिना किसी  भी तरीके से आता है, तो उसका अपना हाथ अपने पैसे खर्च करने के लिए अपने आप खुल जाता है। इस आर्टिकल में आज, आप जानेंगे कि दुनिया के सबसे आम आदमी एलोन मस्क अपना पैसा कैसे और कहां खर्च करते हैं।

एलोन मस्क की कारें

एलोन मस्क के पास सौ या दो सौ नहीं है, लेकिन वह कार्स के इतने शौकीन है कि उन्होंने खुद को दुनिया की सबसे शक्तिशाली विनिर्माण कंपनी बना लिया। जो आज पूरी दुनिया में टेस्ला के नाम से फैला हुआ है। एलोन मस्क न केवल नवीनतम मॉडलों की लक्जरी कारों को पसंद करते हैं, बल्कि वे पुरानी कारों को भी पसंद करते हैं।

उनके कार संग्रह में 1920 में जारी फोर्ड मॉडल टी भी शामिल है। जो अपने समय में उच्च प्रभावशाली कारों की सूचि में शामिल की जाती थी। 1967 ई टाइप जगुआर रोडस्टर एलोन मस्क के पसंदीदा वाहनों में से एक है।

बचपन से ही उन्हें इस कार को खरीदने का शौक था, जिसे उन्होंने अपनी पहली आय में पूरा किया। 1976 मॉडल का लोटस एस्प्रिट, जेम्स बॉन्ड फिल्म “द स्पाई हू लव्ड मी” में इस्तेमाल किया गया था। फिल्म में, इस वाहन को एक बटन का उपयोग करके पनडुब्बी में परिवर्तित किया गया था।

जब एलोन मस्क छोटे थे, तब इस वाहन के बहुत शौकीन थे, और 2013 में, जब वाहन की नीलामी की जाने लगी, तो एलोन मस्क ने इंतजार किए बिना वाहन को $1 मिलियन में खरीदा। लेकिन एलोन मस्क के अनुसार, जब उन्हें पता चला कि यह कार वास्तव में ट्रांसफॉर्म नहीं है। इसलिए वह बहुत दुखी हुए और उसने फैसला किया कि वह कार को टेस्ला फैक्ट्री में अपग्रेड करेंगे और इसे वास्तव में परिवर्तनकारी पनडुब्बी बना देगा।

एलोन मस्क के मेंशन्स

जब वाहनों से दूर एलोन मस्क की बात आती है, तो एलोन मस्क के पास केवल कैलिफोर्निया में कुल $100 मिलियन की संपत्ति है। लॉस एंजिल्स के पास बेल एयर में उनका एक बंगला मौजूद है। उनके अरबपति बनने के बाद, वहाँ के लोगों ने उन्हें परेशान करना शुरू कर दिया। और यह मामला कई दिनों तक चला। आखिरकार, यह इस एक नतीजे पर पहुंच गया कि कुछ लोग अपने घर की दीवार से कूद कर उनके घर के अंदर भी घुस जाते थे। उसके बाद एलोन मस्क ने उनके अरबपति होने का फायदा उठाया और उनके घर के पास के अन्य घर भी खरीद लिए।

228 मिलियन रुपये का मेन्शन 20000 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है, जो कंट्री क्लब ऑफ बेल एयर के करीब है। इसमें सात बेडरूम, 11 बाथरूम, रसोई, स्विमिंग पूल, टेनिस कोर्ट और जिम के साथ-साथ बेल एयर के खूबसूरत दृश्य हैं। यह मैंशन एलोन मस्क का घर है जहां वह ज्यादातर रहते है।

दूसरे मेंशन्स की कीमत रु1.50 करोड़। घर में तीन बेडरूम, तीन बाथरूम और एक पूल भी है। एलोन मस्क ने एक साक्षात्कार में कहा कि यह घर उनके बच्चों का निजी स्कूल हुआ करता था। खरीदे गए अन्य दो घर भी उसके बराबर हैं। इनमें से एक की कीमत एक सौ पचास करोड़ और दूसरी की 180 मिलियन है।

एलोन मस्क की कुल संपत्ति

एलोन मस्क ने $4.2 बिलियन में एक ही जगह पर डबल मंजिला बंगला खरीदा। और केवल बेल एयर में, एलोन मस्क की कुल 5 संपत्तियां हो गईं। एलोन मस्क का सैन फ्रांसिस्को प्रायद्वीप के पास एक 100 वर्षीय पुरानी हवेली भी है। इस समय इसकी कीमत लगभग 265 करोड़ है।

16000 वर्ग फुट में फैले इस हवेली के पीछे बहुत बड़ा इतिहास है। बहुत महंगे फर्नीचर इस पूरी हवेली में मौजूद हैं। मिरर लिविंग रूम, एंटीक एंट्रेंस, डाइनिंग हॉल, शानदार किचन और एक आउटडोर पूल भी मौजूद हैं। सैन फ्रांसिस्को के सुंदर दृश्य इस हवेली से देखे जा सकते हैं। एलोन मस्क इस सभी संपत्ति को बेचने का इरादा रखते है। जिसे बिक्री के लिए ज़िलो वेबसाइट पर भी सूचीबद्ध किया गया है।

इतने सारे मकान होने के बावजूद, एलोन मस्क अपने कारखाने में सोफे पर सोना पसंद करते हैं। एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि वह दिन में 15 घंटे काम करते हैं।

एलोन मस्क के निजी जेट

वह ज्यादातर समय बचाने के लिए कारखाने में सोते है और उसके सामने अपने कारखाने का काम देखते है। वाहनों और संपत्तियों के अलावा, एलोन मस्क ने पार्टी और छुट्टी के लिए फैंसी यॉट नहीं रखे। लेकिन उनके पास दो निजी जेट हैं। एक कारखाने से दूसरे में जाना हो या स्पेस एक्स के रॉकेट लॉन्च तक पहुंचना हो। एलोन मस्क समय बचाने के लिए सामान्य वाणिज्यिक उड़ानों के बजाय अपने निजी जेट में यात्रा करते हैं।

एलोन मस्क के पास दो “गल्फस्ट्रीम जी 650” निजी जेट हैं। जिसमें एक साथ 17 यात्री यात्रा कर सकते हैं। बैठने की व्यवस्था को किसी भी समय बिस्तर में बदल दिया जा सकता है। इसमें एक मनोरंजन प्रणाली, बाथरूम और मिनी रसोई भी हैं। इसका मूल्य $ 65 मिलियन है और एलोन मस्क के साथ ऐसे दो जहाज हैं। एलोन मस्क के इस आर्टिकल के जरिये से उनके खर्चों तक, आप समझ गए होंगे कि एलोन मस्क अन्य अरबपतियों की तरह लक्जरी जीवन शैली पर पैसा खर्च करने के बजाय भविष्य की परियोजनाओं में निवेश करते हैं।


जरूर पढ़ें: दुबई में सोना इतना सस्ता क्यों है? दुबई गोल्ड मार्किट

Leave a Comment