दुनिया का सबसे महंगा घर किसका है? सबसे महंगा निजी घर

दुनिया का सबसे महंगा घर किसका है? अगर देखा जाये तो दुनिया में बना सबसे महंगा घर न तो अमेरिका में है और न ही यूरोप में, यह भारत के मुंबई शहर में है।

27 मंजिला इमारत, जो भारत के व्यवसायी मुकेश अंबानी का घर है, जिसे मुंबई में “एंटीलिया” के नाम से जाना जाता है। कई अनुमानों के अनुसार, यह घर 2 बिलियन डॉलर का है। लेकिन कई लोग मानते हैं कि “बकिंघम पैलेस”, “एंटीलिया” के बजाय, दुनिया का सबसे महंगा घर है। क्योंकि बकिंघम पैलेस की कीमत 5 बिलियन डॉलर है। लेकिन बकिंघम पैलेस एक क्राउन संपत्ति है और जबकि एंटीलिया एक निजी घर है।

सबसे महंगा निजी घर

अगर यह कहा जाए कि एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा निजी घर है, तो यह कहना गलत नहीं होगा। इस आलीशान घर में ऐसा क्या है? जो दुनिया का सबसे महंगा घर इसी को कहा गया है। यह आप आज के इस आर्टिकल में जानेंगे। इस घर में कई कमरे हैं जिनमें दोहरी छतें हैं। जिसके कारण यह 27 मंजिला इमारत 50 या 60 मंजिला इमारत जैसी दिखती है। एंटीलिया की पहली 6 मंजिलों पर एक शानदार कार पार्किंग क्षेत्र है। इस कार पार्किंग क्षेत्र में, एक ही समय में 170 वाहन पार्क किए जा सकते हैं।

आप में से कई लोगों को पता होगा कि मुकेश अंबानी को लग्जरी कारों का बहुत शौक है और उनके कार कलेक्शन में 168 कारें हैं। इस शानदार कार पार्किंग क्षेत्र के अलावा, इस घर में एक कार सर्विस स्टेशन भी है, जहाँ केवल अंबानी परिवार की गाड़ियों की सर्विस की जाती है।

अगर आपको कार में यात्रा करने का मन नहीं है, तो हर समय हेलीकॉप्टर का विकल्प खुला रहता है। क्योंकि एंटीलिया की छत पर तीन हेलीपैड भी हैं। कार पार्किंग क्षेत्र से एक रास्ता शाहाना लॉबी में जाता है जहाँ एक नहीं, दो नहीं बल्कि पूरे 9 लिफ्ट लगे हुए हैं।

मनोरंजन केंद्र

अंबानी परिवार के अलावा, अगर इनमें से कोई भी लिफ्ट के द्वारा ऊपर जाना चाहता हो, तो यह केवल उस मंजिल पर जा कर रुकता है, जिस मंजिल तक आपको जाना है। इसके ऊपर दो मंजिलों पर एक मनोरंजन केंद्र है। जहां स्विमिंग पूल, व्यायामशाला, जूस बार, प्लांट स्टूडियो और योग स्टूडियो मौजूद हैं। जैसे-जैसे आप ऊपर जाएंगे आपको एक स्पा, सैलून और मालिश कक्ष मिलेगा। इसके साथ ही एक बहुत बड़ा हॉल है, जिसका उपयोग विभिन्न आयोजनों के अनुसार किया जा सकता है।

मनोरंजन की बात करें तो इस घर में एक सिनेमा हॉल भी है। जहाँ 50 लोग बैठकर फिल्म का आनंद ले सकते हैं। घर में कई छतों और बालकनी हैं, जहां वृक्षारोपण देखा जा सकता है। इसी समय, एंटीलिया की दीवारों पर वृक्षारोपण किया गया है, जिसका उद्देश्य गर्मी के मौसम में घर की दीवारों और कमरों को ठंडा रखना है।

ठंडक के बारे में हो ही रही है, तो आप सभी भी बता दें कि जब मुंबई शहर का तापमान जून-जुलाई में 40 डिग्री होता है। वहीं, एंटीलिया के एक हिस्से का तापमान -10 डिग्री है। आर्टिफिशियल हिमपात बनाने के लिए स्नो जनरेटर की मदद से घर में एक विंटर वंडरलैंड भी है। जहां चिलचिलाती गर्मी में बर्फ का आनंद लिया जा सकता है।

एंटीलिया की आलीशान संरचना

एंटीलिया की आलीशान संरचना “पर्किन्स एंड विल” द्वारा डिज़ाइन की गई है, जो शिकागो स्थित एक वास्तुकला फर्म है। जबकि इंटीरियर डिज़ाइन एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी “सिमिक ग्रुप” द्वारा किया गया है। लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि यह 4 लाख वर्ग फीट की ईमारत केवल 5 लोगों को समायोजित करने के लिए बनाई गई थी। वो हैं मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी नीता अंबानी और उनके तीन बच्चे।

लेकिन इससे भी ज्यादा हैरानी की बात यह है कि इन पांच लोगों की मदद करने और इस आलीशान घर की देखभाल के लिए 600 लोगों को काम पर रखा गया है। जिसमें शेफ, क्लीनर, ड्राइवर, सुरक्षा कर्मचारी, इलेक्ट्रिकल्स और प्लंबर शामिल हैं। इन 600 लोगों के आवास के लिए, एक पूरी मंजिल एंटीलिया में समर्पित है, जहां पूरा स्टाफ रहता है।

घर का निर्माण

इस घर का निर्माण में संगमरमर, क्रिस्टल और मोती का उपयोग किया गया है। दुनिया की सभी मनोरंजन और सुविधाएं एक ही घर में हैं, साथ ही इस घर में एक मंदिर भी मौजूद है। और इस घर में कई हिंदू भगवानों की मूर्तियां मौजूद हैं। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक और अध्यक्ष हैं। और एक ही समय में, न केवल भारत, उन्हें पूरे एशिया के सबसे अमीर लोग कहा जाता है।

भारत, जो आबादी के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है, मुकेश अंबानी द्वारा इसके निर्यात का एक बड़ा हिस्सा है। जो वास्तव में बहुत बड़ी उपलब्धि है और यही वजह है कि मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हैं। 52 बिलियन डॉलर के मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के अमीर लोगों की सूची में 15 वें नंबर पर आते हैं ।


जरूर पढ़ें: कैसे इंजीनियर्स ने असंभव बुर्ज खलीफा बनाया?

Leave a Comment